Time Management Tips by Sandeep Maheshwari In Hindi

Time Management Tips by Sandeep Maheshwari In Hindi हम सुबह से लेकर रात तक या फिर रात भर भी कुछ न कुछ करते रहते हैं। और हमारे होते है केवल 24 घंटे जिनका सही उपयोग दुनिया में कोई नहीं करता है, केवल कुछ मुट्ठीभर लोग ही जो समय का सही उपयोग यानि सदुपयोग करते हैं। और इसलिए उन्हें आज पूरी दुनिया जानती है।Time Management

पहचानती है केवल इसलिए नहीं कि उनके पास बहुत सारा पैसा है। या फिर वो किसी अमीर घर में पैदा हुए नहीं ऐसा बिलकुल नहीं है। यदि आप समय कि कदर करते हो तो समय आपकी कदर करेगा और आप भी Time को Manage करना चाहते हो तो Time Management Tips by Sandeep Maheshwari In Hindi को पढ़े आपको ये सब बहुत ही आसान से समझ आ जायेगा कि आपको क्या करना है और क्या नहीं।

Time Management Tips by Sandeep Maheshwari In Hindi

अब लेकिन आप ये पूछेंगे कि ये कैसे हो सकता है ये बहुत ही आसान है। क्योंकि Time बर्बाद किसी भी तरह से हो सकता है। क्योंकि हर व्यक्ति के साथ में कई सारी Problems होती ही है। लेकिन कुछ सोचते है, बहुत ज्यादा सोचते हैं।  और वो लोगो सोचते सोचते कंही के कंही पहुँच जाते है।

जैसे आप Facebook चला रहे है। या फिर आप रस्ते में ही खड़े है या फिर TV देख रहे तो आपने उस कोई चीज देखी जैसे कोई Motor-Cycle या फिर कोई Car तो आप उस Bike के बारे में सोचने लगते है कि ये Bike तो मेरे पडोसी के पास है या फिर मेरे मामा के पास या दोस्त के पास है।

तो आप उस Bike के बारे में सोचने लगते हो कि मेरे पास यदि ये Bike आ जाये तो मैं ये करूँगा वो करूँगा। या फिर इस पर अपनी Girlfriend को घुमाऊंगा। फिर सोचते ही कि ये Bike कैसे Color कि लूँ. इस Bike को Purchase के लिए Money चाहिए। अब पापा से मांग नहीं सकता हूँ क्योंकि घर में तो और भी कई Problems है। क्योंकि पापा कि Job से बहुत कम पैसे मिलते हैं।

और फिर Finally ये सोचने लगते हो कि Money कैसे आये। पैसे के लिए आप अपने Career के बारे में सोचने लगते हो तो इस बात को समझ रहे हो न कि आप कंहा से सोचना शुरू करते हो।

अपने समय की कीमत को पहचानिए

और सोचते-सोचते कंहा पहुँच जाते हो, जैसे आप सिर्फ एक Bike को देखने से शुरू हुए थे। और आप घर की, गर्लफ्रेंड, पापा जॉब पैसे के बारे में सोचते सोचते आप अपने Career तक पहुँच गए। लेकिन फिर भी आपने सोचना बंद नहीं किया तो इस तरह से आपने अपना time waste कर दिया।

Time Management Quote

लेकिन यदि आप बहुत ज्यादा सोचते हैं। आपको खुद से एक सवाल पूछना है कि आज मेरे लिए क्या जरूरी है। और अब मुझे आज और अभी क्या करना है जो भी सोच रहे हो उसे सोचना बंद करना तो एक सावल खुद से जरूर पूंछे कि बाकी सब तो Future में होगा लेकिन अभी मेरे क्या जरूरी है।

जैसे आप ये सब करोगे तो आप खुद ये Feel करोगे कि आपकी Thought Process zero हो जाएगी. तो आपको Time Management Tips को जानने से खुद बातों को समझ लेना बहुत जरूरी है.

समय का सदुपयोग कैसे करें- संदीप महेश्वरी

क्योंकि दिमाग में कई बातें एक साथ चलती रहती है। जैसे आपके साथ ऐसा होने लगे तो आप को एक बात हमेशा याद रखनी है कि “आप अपने दिमाग से कई गुना बढे है। आपको mind को Control करना है न दिमाग आपको Control करे। कई बार दिमाग को ठीक करने के लिए आपको अपने पेट को ठीक रखना बहुत जरूरी होता है।

आयुर्वेदिक में इसके बारे में बताया गया तो Time Management के लिए Time Management Tips की जरूरत नहीं बल्कि स्वस्थ शरीर बहुत जरूरी है क्योंकि स्वस्थ शरीर सब कुछ Manage कर सकते है. हर व्यक्ति को बहुत कुछ करना है उसे दूसरे से बढ़ा बनना है तो आपको कुछ भी नहीं करना है बस अपने mind को Control करना है.

Time Management Tipsक्योंकि Mind को यदि आपने Control करना सीखना होगा क्योंकि यदि आपकी will Power को बढ़ाना और दिमाग यदि कहता है कि तू नहीं कर सकता ! तो अपनी will power को बढ़ाओ और कहो हाँ मैं कर सकता हूँ क्योंकि इस दुनिया ऐसा कुछ भी नहीं जो आप कर सकते है.

सभी काम करने से पहले थोड़ा सा ध्यान लगाओ और भूल जायें जो भी कुछ mind में चल रहा बस वो याद रखों जो आपको करना है बस अपने mind को खुद पर हावी मत होने दो क्योंकि दिमाग से शरीर तो चलता है लेकिन mind है तो शरीर के भीतर ही ना.

Time Management Tips In Hindi 

तो Time Manage करने के लिए आप एक Chart बनायों कि सुबह से शाम तक जो भी कुछ करना है। जैसे सुबह दौड़ना है और फिर खाना खाना है, और फिर पढ़ना है फिर घर के काम करना है जो भी जैसा भी आपको लगता है। अपने अनुसार अपने  घटों के list बनायों और उसको Follow करों एक दिन Fail होंगे, दो दिन Fail होंगे लेकिन यदि आप इसे करते रहोगे तो एक 24 दिन वो आपकी आदत में आ जायेगा.

लेकिन किसी भी चीज की बुरी होती है इसलिए mind को Control करो Time manage अपने आप हो जायेगा और कहो की सब कुछ आसान है ये Problems मुझसे कई गुना छोटी है मैं इनसे कई गुना बढ़ा हूँ तभी आप Successful हो पयोगे अपनी चाहत की भूख को बढ़ाओ सब कुछ आसान हो जायेगा. अपनी Maturity को बढ़ायें यदि आप ध्यान से कोई भी काम कर सकते हो तो आप mature हो इसलिए mind को control करना बहुत ही जरूरी है.